Getting My हल्दी के चमत्कारी फायदे To Work

Wiki Article



बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

इन गोलियों को दर्द देने वाले दांतों के नीचे रख लें और दबा लें इससे दांत का दर्द ठीक हो जाता है।

रात को सोने से पहले पी लीजिए घर में रखे इस मसाले का पानी, चेहरे के साथ साथ सेहत भी हो जाएगी चकाचक

हल्दी में पीलिया रोग को दूर करने के गुण मौजूद होते हैं । पीलिया रोग में आधा किलो दही में दो चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर रोगी को दिन में तीन टाइम सुबह दिन में और रात को नियमित खिलाएं इससे बहुत जल्दी पीलिया रोग में आराम मिल जाएगा ।

-हल्दी खून क्लियर करने का भी कार्य करता है। हल्दी में कुछ ऐसे तत्व मिलते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा कर देता है।

हल्दी में अनेको ऐसे गुण मौजूद होते है जो शरीर की पाचन क्रिया को मजबूती प्रदान करते है और पाचन से जुडी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते है और इसी कारण से तक़रीबन हर व्यंजन को तैयार करते समय उसमे हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी अपने एंटी-इंफ्लामेन्ट्री गुणों के कारण गैस, सूजन और सूजन के कारण होने वाले आंत्र रोग जैसे पाचन विकारों को दूर करने और उनसे बचाव करने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

नीचे जानिए सेहत के लिए हल्दी खाने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं।

हल्दी, अदरक परिवार का एक पौधा है जो मूल रूप से दक्षिण पूर्व एशिया का निवासी है और इसकी अधिकतर खेती इसी क्षेत्र में होती है। इस पौधे की जड़ (जिसे हल्दी के रूप have a peek at this web-site में जाना जाता है) को पाक मसाले और पारंपरिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।

आगे जानिए हल्दी में कौन-कौन से औषधीय गुण पाए जाते हैं।

हल्दी में खून काे पतला करने का गुण होता है इसलिए अगर कोई सर्जरी करवाने जा रहे है या खून गाढ़ा करने की दवा ले रहे है तो इसके सेवन से बचे।

आगे जानिए हल्दी का उपयोग किस-किस तरह से किया जा सकता है।

इससे आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है।

अर्जुन की छाल का उपयोग कैसे करना चाहिए ?

Report this wiki page